Breaking News

BREAKING : पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का निधन..

BREAKING : पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का निधन

नई दिल्ली- भाजपा की वरिष्ठ नेत्री व पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का निधन हो गया है. वे काफी समय से अस्वस्थ चल रहे थे. उन्हें दिल्ली के एम्स अस्पताल में भर्ती कराया गया था. जहां उन्होंने अंतिम सांस ली.

सुषमा स्वराज की किडनी फेल हो गई थी. डॉक्टरों ने डायलिसिस की थी. बीमारी के चलते ही वे इस बार लोकसभा चुनाव नहीं लड़ी और राजनीतिक से सन्यास ले लिया था.

आज शाम उन्हें हार्ट अटैक आया था. एम्स के डॉक्टर हर संभव प्रयास किया, लेकिन बचा नहीं पाए. स्वराज की तबीयत खराब होने की सूचना मिलने पर केंद्रीय मंत्री हरवर्षधन व नितिन गडकरी पहुंचे हैं.

राजनीतिक सफर

पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के राजनीतिक करियर की शुरुआत आपातकाल के दौरान हुई थी. राजनीति में उनकी एंट्री 1977 में हुई. हरियाणा से वह विधायक चुनी गईं. 1977-1979 में ही वह राज्य में चौधरी देवी लाल की सरकार में श्रम मंत्री बनाई गईं. सुषमा महज 25 साल की उम्र में मंत्री बन गईं थी. यह उस समय सबसे कम उम्र में मंत्री होने का रिकॉर्ड था.

साल 1990 में वह पहली बार सांसद बनीं. वह 1996 में अटल बिहारी वाजपेयी की 13 दिनों की सरकार में सूचना प्रसारण मंत्री थीं. साल 1998 में उन्हें दिल्ली के मुख्यमंत्री पद की जिम्मेदारी दी गई और वह दिल्ली की पहली महिला मुख्यमंत्री बनीं. 2014 में विदिशा से लोकसभा चुनाव जीतने के बाद वह पहली महिला विदेश मंत्री भी बनीं. विदेश मंत्री के तौर में उनका कार्यकाल हमेशा याद किया जाएगा. वे लोगों की मदद के लिए हर हमेशा तैयार रहते थे.

जम्मू-कश्मीर से धारा 370 खत्म होने के बाद सुषमा स्वराज ने ट्वीट कर मोदी को बधाई दी थी. उन्होंने ट्वीट कर कहा कि प्रधान मंत्री जी – आपका हार्दिक अभिनन्दन. मैं अपने जीवन में इस दिन को देखने की प्रतीक्षा कर रही थी.

Website Design By Mytesta +91 8809666000

Check Also

सबसे पहले सारंगढ़िया, फिर विधायक-श्रीमती उत्तरी जांगड़े, मैने इस्तीफा देने का शब्द नही कहा,तोड मरोड़कर पेश किया जा रहा है मेरे बयान को,माननीय मुख्यमंत्री पर पूर्ण विश्वास, जल्द बनायेंगे सारंगढ़ जिला, जिला निमार्ण के लिये हर संभव कोशिश करूंगी…

🔊 Listen to this सबसे पहले सारंगढ़िया, फिर विधायक-श्रीमती उत्तरी जांगड़े, मैने इस्तीफा देने का …