Breaking News

सेहत : बॉडी बनाने के 15 उपाय..बनाना है बांडी तो जरूर पढे यह उपाय..

Body Banane Ke Tips, बॉडी बनाने के उपाय..

(1) वार्मअप जरूर करें-

वार्मअप बॉडी बनाने के प्रोग्राम का एक बहुत ही अहम् हिस्सा है जिसे बहुत से लोग इगनोर करते हैं. बिना वार्मअप के किया गया वर्कआउट आपको फायदों की जगह नुकसान दे सकता है. इसके बारे में हम आपको अलग से एक पोस्ट में बता चुके हैं. अगर आपने पोस्ट नहीं पढ़ी है तो अभी पढ़ लीजिये वार्मअप कैसे करें, वार्मअप क्या होता है. इसमें आपको पूरी जानकारी मिलेगी.

(2) मसल्स को चैलेंज करें-

अगर आप रोज बस एक ही weight पर अटके हुए हैं तो आप गलत रास्ते पर हैं. अगर आपको अपनी बॉडी में परिवर्तन देखना है तो उसके लिए आपको अपनी मसल्स को चैलेंज करना होता है. चैलेंज करने के लिए आप थोड़े थोड़े अन्तराल में अपनी हर exercise में थोडा थोडा weight बढाते रहें. आपकी मसल्स का साइज़ बढ़ाने के लिए ऐसा करना बहुत जरूरी है.

(3) फेल होने तक reps करें-

आप फेल होने से कभी मत घबराइए, हो सकता है की ज्यादा weight होने पर आप किसी भी exercise में कम reps कर पाएं. लेकिन आपको उस weight को तब तक उठाने की कोशिश करनी है जब तक आपकी मसल्स बिलकुल ही जवाब न दे दें. ऐसा नहीं करना की 30 kg weight को 4-5 बार लगा लिया और मन भर गया तो उसे छोड़ दिया. ये बहुत ही अहम् Body Banane Ke Tips हैं, जिनका आपको ध्यान रखना है.

(4) मशीन वाली एक्सरसाइज में ही न अटके रहें-

कई लोग क्या करते हैं की महीनों तक या और भी ज्यादा समय तक मशीन वाली exercises में ही लगे रहते हैं. आपको बता दें की मशीन वाली exercise आपको इतना फायदा नहीं देती जितना फ्री वेट वाली exercise देती है. मशीनों को सिर्फ इसलिए बनाया गया था ताकि नए आने वाले लड़कों को एक्सरसाइज करते वक़्त बैलेंस बनाने में कोई दिक्कत न हो.

शुरू के 1 महीने तक ठीक है लेकिन उसके बाद आप सिर्फ फ्री वेट पर फोकस करें. मशीन वाली exercise को बाद में आप वार्मअप के रूप में इस्तेमाल कर सकते हो किसी भी bodypart के लिए. जैसे आपको चेस्ट की exercise करनी है तो पहले बिलकुल थोडा सा weight सेट कर लीजिये मशीन में और शुरू हो जाइये. इससे आपकी चेस्ट की मसल्स का वार्मअप हो जायेगा.

(5) प्रोटीन से भरी डाइट लीजिये-

अगर आपने बॉडी बनाने की ठानी है तो प्रोटीन को अपना देवता मान लीजिये, खाते समय हर बार उसके दर्शन कीजिये और हर बार कीजिये. जो लोग बॉडी बनाने के उपाय या नुस्खे ढूँढ़ते फिरते हैं उनको हम बतादें की प्रोटीन मैनेजमेंट मसल्स बिल्डिंग का सबसे अहम् हिस्सा है.

इसके बिना बॉडी बनाना चींटी के कान में छेद करने जैसा है.इसके बारे में हम अपनी पोस्ट कितना प्रोटीन लेना चाहिए हमें रोज, बॉडी बनाने के लिए में बहुत ही डिटेल में बता चुके हैं. अगर आपने पोस्ट नहीं पढ़ी है तो इसको भी जरूर पढ़ लें. आपको सब समझ आ जायेगा की प्रोटीन का बॉडी बनाने में क्या योगदान होता है और ये क्यों इतना जरूरी होता है. हमारे द्वारा बताये गए Body Banane Ke Tips आपकी पूरी सहायता करेंगे बॉडी बनाने में.

(6) एक्सपेरिमेंट करें-

हम क्या करते हैं की हर रोज के लिए एक प्लान बना लेते हैं जैसे की आज मुझे चेस्ट की exercise करनी है और चेस्ट को ट्रेन करने के लिए ये 5 exercises करनी हैं. ऐसा हम लगातार महीनो तक करते रहते हैं. जब भी हमारी चेस्ट का नंबर आता है हम वही 5 exercise करते हैं. अब से आप ऐसा करना छोड़ दीजिये.

हमारी बॉडी भी बोर होती है, इसलिए exercises को समय समय पर थोड़ा बदलते रहें.exercises में एक्सपेरिमेंट करना जरुरी भी है और ये रोमांचक भी होता है. इसका एक फायदा ये है की आप platue से बचे रहते हैं. हम आपको सारी की सारी exercise बदलने को नहीं कह रहे, लेकिन 5 में से कम से 2 तो बदल ही सकते हो आप. ऐसा करने का फायदा आपको जरूर दिखेगा.

(7) पार्टनर जरूर बनाइये-

जिम में आपने देखा होगा की किसी भी exercise पर 2-3 लड़के साथ लगे होते हैं. आपको भी अपना एक पार्टनर जरूर बनाना है जो आपके साथ ही exercise करे और वही exercise करे जो आप भी उस दिन करते हो. मतलब दोनों का exercise plan बिलकुल एक जैसा हो. पार्टनर आपकी बहुत help करता है जैसे सपोर्ट देना, बैलेंस सही रखवाना आदि.

इसके अलावा अगर आपका पार्टनर आपसे सीनियर है तो आपको उससे अच्छे अच्छे बॉडी बनाने के टिप्स भी मिल सकते हैं, क्योंकि उसे आपसे ज्यादा अनुभव होता है. इसके अलावा आपस में बस थोडा सा competiton भी होता है जो की आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा. आप एक दुसरे की प्रोग्रेस देखकर inspire होते हैं. डाइट के बारे में भी एक दुसरे से विचार विमर्श होता रहता है.

(8) एक्सरसाइज प्लान बनायें-

बॉडी बनाने के दौरान आपको पूरे प्लान के साथ चलना होता है. आप ऐसा नहीं कर सकते की जब मन में आये कोई भी exercise कर ली. आप अपने लिए एक अच्छा एक्सरसाइज प्लान तैयार करें जिसमे हर रोज 2 bodyparts की exercise हों.

जैसे सोमवार को चेस्ट-ट्राइसेप्स, मंगलवार को बैक-लेग्स और बुधवार को शोल्डर-बाइसेप्स.इस तरीके से चलने पर हर सप्ताह आपके हर बॉडी पार्ट की 2 बार exercise हो जायेगी जो की आपके लिए best रहेगी. किसी भी muscle को हफ्ते में 2 बार से ज्यादा ट्रेन नहीं करना चाहिए ये बहुत गलत होता है इससे मसल्स को रिकवर होने का समय नहीं मिल पाता और फिर वो कभी नहीं बढती है.

(9) हर एक्सरसाइज में 60 घंटे का गैप दें-

आपको इस बात का ध्यान रखना है की किसी भी बॉडी पार्ट की exercise करने के बाद कम से कम 60 घंटे तक उस बॉडी पार्ट की exercise ना करें. जैसे आज आपने बाइसेप्स की exercise की है तो अब कम से कम 60 घंटे तक आपको दुबारा बाइसेप्स की एक्सरसाइज नहीं करनी है. हर muscle का अपना एक recovery time होता है.Body Banane Ke Tips अभी जारी हैं पढ़ते रहिये बॉडी बनाने के उपाय/नुस्खे.

(10) प्री-वर्कआउट मील जरूर लें-

अगर आप कोई सप्लीमेंट ले रहे हैं तो ठीक है नहीं तो exercise शुरू करने के आधा घंटा पहले थोडा कुछ healthy फ़ूड जरूर खाएं. जैसे 2 केले खा लें या फिर 2 अंडे खा सकते हैं, जों भी अच्छी चीज़ आपके पास उपलब्ध हो उसका उपयोग करें. इससे वर्कआउट करने के दौरान आपके अन्दर एनर्जी की कमी नहीं रहेगी. आप अपना वर्कआउट पूरे दम ख़म के साथ कर पाओगे.

(11) बड़ी मसल्स पर फोकस करें-

आपने कई लोगों को देखा होगा की वो बाइसेप्स और ट्राइसेप्स के पीछे भागते रहते है, बाइसेप्स और ट्राइसेप्स बहुत छोटी मसल्स होती हैं ये grow होने में time लेती हैं. एक बात आप समझ लीजिये की जितना ज्यादा आप अपनी बड़ी मसल्स जैसे चेस्ट, लेग्स, बैक और शोल्डर को टारगेट करोगे उतनी ही जल्दी आपकी बाइसेप्स और ट्राइसेप्स बनेंगी.

शरीर का ये नियम है की वो सभी अंगों की साइज़ को एक अनुपात में लेकर चलता है. ऐसा आपने कभी नहीं देखा होगा की किसी की thighs तो बिलकुल पतली हैं और बाइसेप्स 18 इंच की हैं. ऐसा कभी नहीं होता. हाँ ऐसा जरूर देखने को मिल जाता है की जिसकी thighs की मसल्स अच्छी हैं उसकी बाइसेप्स का साइज़ automatically बढ़िया होता है. इसलिए हमेशा बड़ी मसल्स को टारगेट करें, छोटी मसल्स उनके साथ अपने आप बन जाएँगी.

(12) तलब को मारना सीखें-

बॉडी बनाने के लिए आपको अपनी इच्छाओं को मारना होता है. हमें पता है की आपका भी जंक फ़ूड और मीठा खाने का मन करता है. आपको भी तली हुयी चीज़ें पसंद हैं. लेकिन आपको बॉडी बनाने के लिए इन सब को छोड़ना होगा. शुरू शुरू में आपको बहुत दिक्कत होती है लेकिन जैसे जैसे वक़्त बीतता है आप तलब को मारना भी सीख जायेंगे.

ये सब चीज़ें आपकी अच्छी बॉडी बनने में बाधा उत्पन्न करती हैं. बॉडी बिल्डिंग में इन सब चीज़ों के लिए कोई जगह नहीं है. आप किसी भी सीरियस बॉडी बिल्डर के खाने पीने का ढंग नोट कर लीजिये आपको पता चल जाएगा की अपनी डाइट को लेकर कितने सजग रहते हैं वो. ये बहुत ही जरूरी Body Banane Ke Tips हैं जिनको आपको मानना ही होता है.

(13) कैलोरीज काउंट करना सीखें-

बॉडी बनाने के नुस्खे में ये बहुत ही जरूरी चीज़ है. जब तक आपको ये नहीं पता होगा की आप जो खा रहे हैं उससे आपको क्या क्या मिलेगा और कितनी कैलोरीज मिलेंगी, तब तक आप कंफ्यूज ही रहोगे. इसके बारे में हमने अपनी पोस्ट कैलोरीज क्या हैं, कितनी कैलोरीज लेनी चाहिए रोज में पूरी डिटेल में बताया है.

(14) पूरा आराम लें-

आपने सब कुछ सही से कर लिया है, तो अब बारी है शरीर को पूरा आराम देने की. एक्सरसाइज करने के बाद जब तक मसल्स को पूरा आराम नहीं मिलता वो बढती नहीं हैं. इसके लिए जरूरी है की आप अच्छी तरह से और शांत जगह पर सोयें. कम से कम 9 घंटे आपको सोना है. और हो सके तो दिन में भी आधा या 1 घंटा सो सकते हैं. इससे बॉडी ग्रो होने में तेज़ी आएगी.

(15) धीरज रखें-

जितनी मेहनत आपको करनी बॉडी बनाने के लिए, वो आप कर रहे हैं. जो कुछ खाना चाहिए वो खा भी रहे हैं, अब बारी है इंतज़ार करने की. बॉडी को बदलने में समय लगता है और अगर आप सब्र नहीं रख पा रहे हैं तो ये चीज़ आपके लिए नहीं है. आपको धीरज रखना होगा, अपने काम पर फोकस करना होगा,
कुछ समय बाद निश्चित ही आपको अच्छे results मिलने लग जायेंगे.बॉडी बनाने के 15 जबरदस्त टिप्स आपने यहाँ पढ़े, आपको बस इन टिप्स को follow करना है.

हमें पूरा विश्वास है की अगर आप इस राह पर चले तो कुछ समय बाद आपकी खुद की बहुत ही अच्छी बॉडी होगी. बॉडी बनाने के लिए आपको निरंतरता की जरूरत है. बस लगे रहें और बॉडी को समय दें.

Website Design By Mytesta +91 8809666000

Check Also

बलौदाबाजार: राष्ट्रपिता की 150 वीं जयंती पर हर तहसील में बनेंगे बापू-वाटिका पौधे भले कम लगाए, लेकिन जिंदा जरूर रखें: कलेक्टर

🔊 Listen to this ■ राष्ट्रपिता की 150 वीं जयंती पर हर तहसील में बनेंगे …