Breaking News

महासमुन्द : मानवीय व सामाजिक दायित्व निर्वहन”पर DGP के हाथों सम्मानित हुए महासमुन्द के पुलिस जवान…

मानवीय व सामाजिक दायित्व निर्वहन”पर DGP के हाथों सम्मानित हुए महासमुन्द के पुलिस जवान…

रूपानंद साव
महासमुन्द । पखवाड़े भर पूर्व जिला अस्पताल महासमुन्द में अपने व्यक्तिगत कार्य के सिलसिले में पहुँचे पुलिस विभाग के प्रधान आरक्षक प्रकाश ठाकुर, आरक्षक अनिल यादव को एक अर्ध-विक्षिप्त, असहज व परेशान सी महिला पर ध्यान आकृष्ट हुआ। जिससे जवानों ने संवेदनापूर्वक उसकी दशा जानने का प्रयास किया। आसपास मौजूद मरीजो व अर्ध-विक्षिप्त महिला से प्राप्त जानकारी एकत्र कर जवानों ने महिला हेल्प लाइन नम्बर 181 व सखी वन स्टॉप सेंटर महासमुंद में उक्त महिला की जानकारी देकर जवानों ने अपने स्तर की प्रयास जारी रखते हुए पुलिस कार्यालय के अन्य जवान आरक्षक दीपक यदु के साथ मिलकर प्राप्त जानकारी के आधार पर जिला रायपुर के समीपवर्ती थाने जो महासमुंद से लगे है उनसे महिला के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त की गई। अंततः थाना खरोरा क्षेत्र से कोरासी गांव के एक ग्रामीण का मोबाइल नम्बर प्राप्त कर और उक्त नम्बर पर वॉट्सएप होने से तत्काल उक्त मानसिक अस्वस्थ महिला की फ़ोटो उनको भेजा गया। फ़ोटो देखते ही उक्त ग्रामीण ने उसे अपने ही गाँव की लापता कौशिल्या देवांगन के रूप में पहचान कर ली और कुछ घंटों बाद इस महिला के ज्येष्ठ पुत्र उमाशंकर का सम्पर्क नम्बर प्राप्त हुआ। जवानों के द्वारा उमाशंकर के मोबाइल से सम्पर्क कर उसके व्हाट्सएप्प पर उनकी माताजी का फोटो भेजकर उसको समस्त हालातो से रूबरू कराए। परेशान परिजन यथाशीघ्र जिला अस्पताल महासमुन्द परिसर पहुंचे और उक्त अस्वस्थ महिला को जवानों एवम सखी वन स्टॉप हेल्प सेंटर के महिला कर्मियों के माध्यम से कौशिल्या देवांगन उनके परिजनों को सौपा गया एवम अगली सुबह नि:शुल्क मनोरोग उपचार हेतु कौशिल्या को RIMS गोढ़ी रायपुर में भर्ती भी कराया गया। जहाँ वर्तमान में उपचार जारी है।

जिले के पुलिस अधीक्षक श्री संतोष कुमार सिंह ने जवानों द्वारा किए गए मानवीय व सामाजिक कार्य के लिए उन्हें जिला स्तर पर नगद इनाम से पुरुस्कृत भी किया है एवं उनकी अनुशंषा से ही महासमुंद जिले से जवानों का नाम इंद्रधनुष योजना के तहत श्रीमान DGP महोदय की ओर प्रेषित की गई थी।

पुलिस जवानों के इस मानवीय कार्य को पुलिस मुख्यालय रायपुर में “इंद्रधनुष योजना” के तहत पुलिस के उत्कृष्ट कार्य की श्रेणी में चयनित किया गया। जिसके फलस्वरूप जिला महासमुन्द से तीनों जवानों को डीजीपी श्री डी0एम0अवस्थी ने प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित करते हुए जवानों की उज्जव भविष्य की कामना की।

Website Design By Mytesta +91 8809666000

Check Also

सबसे पहले सारंगढ़िया, फिर विधायक-श्रीमती उत्तरी जांगड़े, मैने इस्तीफा देने का शब्द नही कहा,तोड मरोड़कर पेश किया जा रहा है मेरे बयान को,माननीय मुख्यमंत्री पर पूर्ण विश्वास, जल्द बनायेंगे सारंगढ़ जिला, जिला निमार्ण के लिये हर संभव कोशिश करूंगी…

🔊 Listen to this सबसे पहले सारंगढ़िया, फिर विधायक-श्रीमती उत्तरी जांगड़े, मैने इस्तीफा देने का …